12th Pass any Suitable Job with Good Salary

12th Pass any Suitable Job with Good Salary

हममें से शायद ही कोई ऐसा हो जो इस topic को सर्च न किया हो, यह कह पाना बहुत मुश्किल है । हममें से हर किसी की चाहत होती है पढ़-लिख कर एक अच्छी सी नौकरी करने की । अधिकतर माँ-बाप अपने बेटे या बेटी को 12th तक पढ़ा तो देते है और आगे भी पढ़ाने का हौसला रखते है लेकिन पैसों की problem के कारण वे पढ़ा नहीं पाते है । हममें से हर व्यक्ति आगे पढ़ना चाहता है और पढ़कर बड़ी जॉब लेना चाहता है लेकिन घर के हालातों से बहुतेरे बच्चे पढ़ नहीं पाते है और किसी न किसी काम में लग जाते है । कोई बगल के होटल में काम करता नजर आता है तो कोई बाहर कमाने के लिए चला जाता है । खैर वो तो बहुत कम पढ़े होते है इसीलिए वे जॉब नहीं कर पाते है । लेकिन आप तो 12th Pass कर चुके है और साथ ही आपके पास knowledge(ज्ञान) भी है । आज मैं आपको बताऊँगा बहुत सारे jobs के ideas, जिससे आप अच्छी-खासी income कमा सकते है ।

देखिए दुनिया में जॉब्स की कोई कमी नहीं है ! आपको बहुत सारे प्रकार के jobs मिल जायेंगे । कुछ बच्चे जॉब इसलिए करना चाहते है ताकि वे अपने पैर पर खड़े हो सकें । मैं यहाँ 10th पास students की बात नहीं करूँगा । मैं यह सिर्फ 12th Pass students की बात करूँगा । 10th पास के लिए भी बहुत से अच्छे-अच्छे jobs है जिसके लिए मैं अलग से post लिखूँगा । किसी जॉब में जाने से पहले एक बात को ध्यान में रखे कि शुरुआत में आपको हर जॉब में थोरी कम salary मिलेगी क्यूँकि आपका Graduation अभी complete नहीं हुआ और आप अभी नए है इस field में ।
हम यहाँ जॉब्स के basic तीन category पर एक-एक कर चर्चा करेंगे ।
  1. Online Job (ऑनलाइन नौकरी)
  2. Private Job (प्राइवेट नौकरी)
  3. Government Job (सरकारी नौकरी)

1. Online Job (ऑनलाइन नौकरी)

इसे मैंने 1 नंबर पर इसलिए रखा है क्यूँकि ये ऐसा जॉब है जो बहुत ही आसान है और हर कोई 12th pass करने के बाद इसे कर सकता है चाहे वह कम पढ़ा-लिखा ही क्यूँ न हो? अपनी life में जल्द आगे बढ़ने के लिए यह बहुत अच्छा है । आप बहुत सारे प्रकार के ऑनलाइन जॉब कर सकतें हैं । और एक खास बात यह है कि आप कम समय में ज्यादा पैसा भी कमा सकतें हैं । Google Search पे आपको बहुत सारी ऐसी Websites मिल जाएगी जो आपको ऑनलाइन जॉब offer करती हैं । ये जॉब part time और full time दोनों होते हैं । आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई-सा जॉब चुन सकतें हैं । ध्यान रहें कि बहुत कुछ websites fraud भी होती है जो आपको job तो दे देंगी लेकिन पैसा नहीं देती है । 

मैं यहाँ आपको कुछ websites के नाम बताऊँगा जिसपर आप Online Job कर सकतें है । ये websites ऐसी है जो payment देती हैं और वो payment आपको आपकी ability के अनुसार मिलेगा ।

1. Legiit:- फ्रीलांसरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए फ्रीलांसरों द्वारा बनाई गई एक नई वेबसाइट। यह एक यूएस-आधारित वेबसाइट है जिसमें ज्यादातर अमेरिकी क्लाइंट हैं। इस वेबसाइट के लगभग सभी ग्राहक यूएस आधारित हैं और वे परियोजनाओं के लिए अच्छा भुगतान करते हैं। आपको प्लेटफ़ॉर्म पर बोली लगाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन एक सेवा बनाएं और जब ग्राहक आये तो आप उचित मूल्य पर सेवा खरीद सकतें हैं।

2. Fiverr:- एक और गैर-बोली-आधारित वेबसाइट जहां आप $ 5 से शुरू होने वाली सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। यह फ्रीलांसरों के बीच एक और बहुत लोकप्रिय वेबसाइट है। मेरा सुझाव है कि आप इस प्लेटफ़ॉर्म पर एक प्रोफ़ाइल और एक सेवा बनाएं।

3. Freelancer:- एक बोली-आधारित प्लेटफ़ॉर्म। हाल के वर्षों में फ्रीलांसर ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसमें ग्राहकों और फ्रीलांसरों की सबसे बड़ी संख्या है। यदि आपके पास कौशल है जिसे आप बेच सकते हैं, तो यह वेबसाइट आपको लगभग सभी प्रकार के कौशल के लिए क्लाइंट प्रदान करती है। यहाँ प्रतियोगिता थोड़ी कठिन है, लेकिन अगर आपके पास कौशल है तो आप परियोजनाओं का प्रबंधन करेंगे।

4. LinkedIn:- यह बहुत ही विश्वसनीय वेबसाइट है जहाँ आपको आपके interest के अनुसार बहुत से प्रकार के jobs मिल जायेंगे और अगर आप नए है और आपको कोई skill बिलकुल भी नहीं आती तो भी कोई बात नहीं, आप यहाँ बहुत से प्रकार के नए skills भी सिख सकतें हैं।

Online Teaching Jobs / Instructor Online Jobs: 12th Pass Students

अगर आपके पास योग्यता है तो आपके लिए अच्छा अवसर है ऑनलाइन पढ़ा कर कमाने का। आपको जिस भी category के बारें में अच्छी जानकारी रखते है तो  है तो आप अच्छा-खासा income कमा सकते हैं। The best Online Teaching Job websites are Udemy, khanacademy, edX etc.

ONLINE JOBS WITH YOUR SKILLS:

✔️ Website Development - Coding, Search Engine Optimization (SEO), Web Optimization, WordPress expert.
✔️ Digital Marketing - Social Marketing
✔️ Online Writing - Article, Blog posts, Content Writer
✔️ Software Developer - Application, IOS, Android Development
✔️ Data Entry Work - Proofreading, Editing, Captcha Entry
✔️ Online Typing Jobs - Technical Writing, Excel, MS Word
✔️ Graphic Designer - Logo Designer, Banner Creater, Web Designer
✔️ Medical Transcription ✔️ Video Editing - Work for Youtube Channels, Creators
✔️ Covert Work - PDF to Word, Excel sheet to PDF file.

ONLINE JOBS WITHOUT ANY SKILLS:

✔️ timebucks.com:- इसपर आपको कुछ tasks मिलते है जिसको आपको पूरा करना होता है, जिससे आपको पैसे मिलेंगे। 

  • The site owned by Australian Clearing Pty Ltd.
  • Minimum payout: $10
  • Payment methods: Paypal, Payeer etc.

GET PAID TO

  • Post on TikTok
  • View Funny Slideshows
  • Play Games
  • Install Apps
  • Complete Captchas
  • Post on Instagram
  • Answer Surveys

ऐसे ही बहुत सरे task कम्पलीट कर पेमेंट करने वाले timebusks, taskbusks, जैसे वेबसाइट मिल जायेंगे जिसमे आपको कोई योग्यता की जरूरत नहीं होती है फिर भी आप इन sites पर जाने से पहले थोड़ा और सर्च कर लें।  Data Entry का जॉब बहुत popular जॉब है लेकिन ये अब उतना विश्वसनीय नहीं रह गया है। इसीलिए ऑनलाइन डाटा एंट्री के जॉब से बचें। 

Best Online Self Job

अब जो मैं आपको जॉब के बारे में बताने जा रहा हूँ उसके बारें में आप अक्सर YouTube पर सुने होंगे। यह जॉब किसी के यहाँ करना नहीं है बल्कि आपको इसके लिए खुद मेहनत करनी है और यकीन मानिये आप इसमें 1,00,000/-per month और उससे भी ज्यादा तक कमा सकते है। आपको मज़ाक भी लगा रहा होगा कि ऐसा हो सकता है भला लेकिन यही सच्चाई है और आपको इस सच्चाई को accept करना होगा। इसमें आपको बिल्कुल भी पैसे invest करने की जरूरत नहीं है आप ये काम बिल्कुल फ्री से स्टार्ट कर सकते है। जैसे-जैसे आप इसमें आगे बढ़ते जायेंगे आपको आगे अपने-आप ideas मिल जाएगा।

Create a YouTube Channel

यह बिल्कुल फ्री है। YouTube आपके लिए बहुत ही best option है पैसा कमाने का, इसमें कोई शक नहीं है। अगर आपके पास किसी भी field के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप उसपर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है और जब उस वीडियो को लोग देखते है तो आपको Google Adsense और Private Ad-Company के through पैसा मिलेगा। इसके लिए आपको अपना खुद का YouTube Channel बनाना होगा और सारे account को खुद से setup करना होगा। YouTube चैनल कैसे बनाते है और पैसे कैसे कमाते है इसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते है। वहाँ आपको वीडियो के through सब समझ आ जाएगा, वहाँ से देख कर आप अपना खुद का चैनल बना सकते है। आपको वीडियो बनाने के लिए बहुत सारे category मिल जायेंगे

Write Content

अगर आपको article लिखने की आदत है और अगर आप अपने लिखने की कला से लोगो को impress कर सकते है तो इससे भी आप YouTube की तरह ही income कमा सकते हैं। आप different टॉपिक पर अलग-अलग article लिख सकतें है। इसके लिए आपको खुद का ब्लॉग या वेबसाइट बनाना होगा। उसपर अपनी लिखी हुई article post करना होगा। blogging से पैसे कैसे कमाते है इसके बारे में अधिक जाने के लिए आप YouTube या Google सर्च सकते हैं। आपको वहाँ पुरे details में समझ आ जाएगा। आप अपने blogging की शुरुआत Blogger से करें क्यूँकि यह 100% फ्री है।

Affiliate Marketing

ये भी बहुत अच्छा काम है किसी बड़े shopping mall या websites या book को promote करके पैसे कमाने का। आपको इसमें वेबसाइट के प्रोडक्ट को sell करवाना होता है जिससे आपको उस product के price से कुछ कमीशन मिल जाती है। आप जितना ज्यादा sell कराएँगे उतनी ही आपकी income बढ़ेगी। इसके लिए आपको उन websites पर अपना affiliate account बनाना होगा और उसके बाद आपको उन products के लिंक मिल जायेंगे जिसे आप WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, etc या अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर सकतें है जिससे अगर कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसका कुछ कमिशन मिलेगा। Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाते है इसके लिए आप Google या YouTube सर्च कर सकते हैं, जिसे आपको अच्छा-खासा knowledge मिल जाएगा।

2. Private Job (गैर-सरकारी नौकरी)

अगर आपके पास study skills है मतलब कि आप अगर पढाई में अच्छे है तो आपके पास जॉब ही जॉब है। ऊपर दिए गए जॉब्स भी private job है लेकिन वो online हैं। प्राइवेट जॉब के लिए आपके अंदर skills होनी जरुरी है। मैं आपको कुछ ऐसे जॉब्स के बारे में बताऊँगा, जिससे आप आसानी से 15,000-20,000/per month कमा सकतें हैं अगर आप 12th pass हैं तो-

Tutor:- यहाँ बहुत सारे बच्चे है जिनको एक अच्छे teacher की जरूरत हैं। आजकल के इस भाग दौर भरी जिंदगी में माँ-बाप के पास उतना वक़्त नहीं रह पता कि वे अपने बच्चे को समय सके । वे पैसा तो अच्छा-खासा कमा लेते है इसलिए आपको भी अच्छा पैसा मिल जाएगा। अगर आप 30 बच्चों को पढ़ा लेते है तो आप महीने के 20,000-25,000/-per month कमा सकतें हैं। आप चाहे तो Home Tutor भी बन सकते है, उसमें एक बच्चे को पढ़ाने के बहुत अच्छे पैसे मिल जाते है।

Primary School Teacher :- ये भी बहुत आसानी से मिल जाता हैं। अगर आपकी नॉलेज इस फील्ड में अच्छी है, आपकी English specking skill अच्छी है, आपके Schools, Colleges के मार्क्स अच्छे है तो आप बिलकुल ये जॉब कर सकतें है। अगर आप सामाजिक काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहतें है तो ये जॉब आपके perfect हैं। आपके अगल-बगल बहुत सारे primary schools होंगे जिसमें teachers की vacancies निकलती है। आप जरूर भरें उस vacancy को। मुझे उम्मीद है कि नए में ज्यादा न सही लेकिन 6,000-8000/-per month जरूर मिल जाएगा और जैसे-जैसे आपका experience इस field में बढ़ता चला जाएगा वैसे-वैसे आपको आगे तरक्की मिलती चली जाएगी।

ऐसी ही बहुत साडी private jobs के options आपको मिल जायेंगे जैसे:- कॉल सेंटर में Customer Care का जॉब, किसी भी प्राइवेट Company में clerk या employee का जॉब, मॉल में Seller या Cashier का जॉब और भी बहुत से जॉब है जिसे आप गूगल पर सर्च कर पढ़ सकतें हैं। मैंने आपको यहाँ कुछ basic ideas बताये है जिससे लगभग न के बराबर investment में आप private जॉब कर सकते है।

3. Government Job (सरकारी नौकरी)

जो विद्यार्थी 12th pass कर चुके है और उनकी उम्र 18 साल हो गई है या उससे ऊपर है (Certificate Age)। वे नौकरी की तलाश में तैयारी भी शुरू कर दिए है, वे आराम से इस सभी jobs को कर सकतें है । देखिए सरकारी नौकरी करने के लिए आपको उस फील्ड की तैयारी करनी होगी तभी आप किसी भी नौकरी के entrance exam को face कर पायेंगे । अगर आप सोचते है की बिना तैयारी किये आपको Government Job मिल जाएगा तो आप बिना मतलब के form भरने में अपना पैसा बर्बाद कर रहें है । अगर आपने 12th अच्छे से किया है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी नौकरी लेने में । ये उनलोगों के लिए था जो बस कैसे भी करके 12th pass की degree ले लिए है। उनलोगों के लिए Online Job बहुत सटीक है ।

अगर आप इस जॉब में select हो जाते है तो सच मानिए आपकी लाइफ बदल जाएगी क्यूँकि सरकारी जॉब लेना कोई छोटी बात नहीं है और ना ही बहुत बड़ी बात है लेकिन फिर भी अपने आप में एक बड़ी बात हैं ।

आपने अक्सर सुना होगा शादी तय करते वक्त कि “लड़का सरकारी जॉब करता है या नहीं?” । सरकारी जॉब कैसा भी ही लेकिन वो 60 साल की नौकरी होती है । उसमें आपकी salary कभी प्राइवेट जॉब की तरह नहीं काटी जाती है । अगर आप भी चाहते है अपने लाइफ को settle करने का तो ये जॉब्स आपके लिए परफेक्ट हैं वो भी इस 18 साल की उम्र में । बशर्ते आपको इसके लिए थोरी तैयारी करनी होगी । अगर आप अपने देश के लिए कुछ करना चाहते है तो ये जॉब आपके लिए परफेक्ट है, इसकी income बहुत high होती है और समय-समय पर promotion भी मिलेगी। 

Indian Army:- यह बहुत ही respectable जॉब है जिसे करना हर विद्यार्थी चाहता है आखिर देश के लिए कुछ करने का मौका जो मिलता है। आप जैसे young blood के लिए जो 12th pass कर चुके हैं। आपको ये जॉब अच्छी salary के साथ-साथ promotions भी देगी। आप इसमें बहुत सारे post के लिए apply कर सकतें हैं।  कुछ basic jobs के नाम मैंने आपको ऊपर बताया हैं- NDA/सुरक्षा बल में (Indian Navy, Indian Army, Indian Coast Guard, Protective services, etc)

Police Department:- हर साल इसकी बड़ी संख्या में vacancies निकलती है। आप constable के लिए apply कर सकते है बशर्ते आपको mentally और physically फिट रहने की जरूरत है। Freshers के लिए भी बहुत अच्छी-खासी income मिलती हैं। साथ में समय-समय पर promotion के साथ-साथ बहुत सरे benefits भी मिलते हैं। सच कहे तो आपको आपके मन लायक salary मिल जाती हैं।

Indian Railways:- रेलवे में आपको हज़ारो से ज्यादा jobs मिल जायेंगे क्यूँकि इसमें 16 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते है। अब आप इसी से सोच सकते है कि आपके लिए इसमें बहुत अच्छी opportunity मिल जाती हैं। इसमें आपको खुद का क्वार्टर भी मिल जाता है और इसमें भी समय-समय पर promotion मिलता हैं और बहुत सारी benefits भी मिल जाती हैं। Minimum Salary:- 25,000 to 30,000/- per month

SSC:- हर साल Staff Selection Commission 12th pass students के लिए जॉब vacancies निकालती है जिसमें मुख्य रूप से Data Entry Operator(DEO), Lower Division Clerk(LDC), Stenographer जैसे Group-C और Group-D जॉब मिल जायेंगे। आपको Computer और typing की skills होनी चाहिए और साथ में थोड़ी कठिन मेहनत करनी होगी क्यूँकि हर साल बड़ी संख्या में students इसमें भाग लेते हैं। हर post की अपनी योग्यता के अनुसार अपनी अलग-अलग सैलरी है। जैसे डाटा एंट्री के field में आपको 25,000-30,000/-per month मिल जायेगा। 

अगर आपको कुछ समझ न आया हो या कुछ और जानना चाहते है तो निचे दिए गए Comment Box में comment करें।

1 thought on “12th Pass any Suitable Job with Good Salary”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!